Events

anshropan

Event Description

अंशरोपण

कदम के संरक्षक सदस्य हरजस पाल सिंह विर्दी जी की स्मृतियों को एक वृक्ष के रूप में चिरस्थायी बनाने के लिये शनिवार 12 अक्टूबर, 2019 की दोपहर  12 बजे परिजनों, पारिवारिक मित्रों और और कदम मित्रों की उपस्थिति में अंशरोपण का कार्यक्रम उनके होम साइंस कॉलेज के सामने वाली सड़क में स्थित निवास में किया जायेगा । निर्धारित समय से पूर्व उपस्थिति अपेक्षित है ।

जब हमारे स्वजन इस दुनिया से विदा ले लेते हैं तो उनके दाह संस्कार से प्राप्त मुट्ठी भर पवित्र भस्म को उनके परिजनों की उपस्थिति में एक गमले में खाद और मिट्टी के साथ मिलाया जाता है और उसमें परिजनों द्वारा एक बीज का रोपण किया जाता है ।

भावनात्मक पक्ष
15-20 दिनों के बाद उस बीज से अंकुरित हो कर एक नन्हा सा पौधा जन्म लेता है । जिसमें खाद पानी मिट्टी के साथ-साथ उस पवित्र भस्म के अंश की मौजूदगी भी रहती है और  हम इस अहसास से भर जाते हैं कि हमारे प्रिय जन अब इस पौधे के रूप में हमारे साथ हैं और उन की स्मृतियाँ एक वृक्ष के रूप में सदैव जीवित रहने वाली हैं ।

वैज्ञानिक पक्ष
राख में Calcium Carbonate (CaCO3) प्रचुरता में होता है जो कि acidic soils के लिए वरदान है । इसके अलावा राख में Potash (K) तथा Phosphates (PO4) भी होते हैं जो पौधों की growth के लिए आवश्यक हैं ।

दर असल
हमारा शरीर पंच तत्वों -  धरती पानी, अग्नि, वायु और आकाश से बना है । अंश रोपण के माध्यम से यह, पाँचों तत्वों में विलीन हो कर वृक्ष के रूप में हमारे बीच रहता है ।

एक अपील
आइये अंशरोपण को एक प्रथा बनायें ।

सम्पर्क सूत्र: अंशरोपण प्रभारी सरबजीत सिंह मैनी
9425475375

About Plant for Peace

The Visionary Purpose of PLANT FOR PEACE Movement is to motivate Every human to start planting a Sapling on their birthday with this belief that the Sapling will bring Peace in the World.

This process will motivate every human to discharge their duties towards establishing "Peace in the World".

Useful Links
Address

Kadam Head office:
Opposite Navneet Enclave, Ranjhi,Jabalpur-482001 (M.P.)

  • +91-9300102621
  • info@plantforpeace.info